जाति जनगणना से नहीं, चुनावी मकसद से उसके इस्तेमाल पर एतराज; RSS का सीधा संदेश

RSS Backs Caste Census: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने देश में लंबे समय से चली आ रही विपक्षी दलों की जातीय जनगणना की मांग का समर्थन किया है. पलक्कड़ में संघ और उससे जुड़े 32 बड़े संगठनों की समन्वय बैठक के बाद सोमवार को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

RSS Backs Caste Census: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने देश में लंबे समय से चली आ रही विपक्षी दलों की जातीय जनगणना की मांग का समर्थन किया है. पलक्कड़ में संघ और उससे जुड़े 32 बड़े संगठनों की समन्वय बैठक के बाद सोमवार को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा, "जाति जनगणना कल्याणकारी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोगी हो सकती है, लेकिन चुनावी उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए."

हमारे समाज में जातिगत प्रतिक्रियाएं एक संवेदनशील मुद्दा- संघ

आंबेकर ने आगे कहा, "सरकार को डेटा के लिए इसे (जाति जनगणना) करवाना चाहिए. हमारे समाज में जातिगत प्रतिक्रियाएं एक संवेदनशील मुद्दा हैं, और वे राष्ट्रीय एकता के लिए महत्वपूर्ण हैं." इस तरह कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं द्वारा राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की मांग के बीच संघ की ओर से जाति जनगणना को नीति-निर्माण और हाशिये पर मौजूद समूहों का उचित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक बताया गया है.

राष्ट्रीय एकता और अखंडता का एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जातीय संबंध

केरल के पलक्कड़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने जाति आधारित जनगणना पर कहा, "हमारे हिंदू समाज में, हमारी जाति और जातीय संबंधों का एक संवेदनशील मुद्दा है. यह हमारे राष्ट्रीय एकता और अखंडता का एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. इसलिए इसे बहुत गंभीरता से निपटाया जाना चाहिए, न कि केवल चुनाव या राजनीति के लिए..."

#WATCH | Palakkad, Kerala: On caste-based census, Rashtriya Swayamsevak Sangh, Akhil Bharatiya Prachar Pramukh Sunil Ambekar says, "In our Hindu society, we have a sensitive issue of our caste and caste relations... It is an important issue of our national unity and integrity so… pic.twitter.com/cJDkAe4Vg4

— ANI (@ANI) September 2, 2024

सरकार ने पहले भी जाति जनगणना की हैं, अब भी कर सकती हैं...

उन्होंने आगे कहा," सभी कल्याणकारी गतिविधियों के लिए विशेष रूप से किसी विशेष समुदाय या जाति को संबोधित करने के लिए जो पिछड़ रहे हैं और जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, इसलिए अगर कभी-कभी सरकार को इसकी आवश्यकता होती है तो वह उन्हें इकट्ठा कर सकती हैं. उसने (सरकार ने) पहले भी जाति जनगणना की हैं. वह इसे अब भी कर सकती है, लेकिन इसका उपयोग केवल उन समुदायों और जातियों के कल्याण के लिए किया जाना चाहिए. चुनाव प्रचार के लिए एक राजनीतिक उपकरण के लिए नहीं और इसलिए हमने सभी के लिए एक चेतावनी रेखा रखी है..."

ये भी पढ़ें - तो इसीलिए जम्मू-कश्मीर में एक्टिव हुए राम माधव? उमर अब्दुल्ला ने बताया PDP कनेक्शन

कोलकाता हॉरर पर संघ की समन्वय बैठक में चिंता, जल्दी न्याय मिलने पर जोर

रिपोर्ट के मुताबिक, संघ की बैठक में जातीय जनगणना के अलावा पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 साल की एक ट्रेनी लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर की घटना को ‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण' करार देते हुए उसकी निंदा की गई. आंबेकर ने कहा कि अत्याचारों का शिकार होने वाली महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए कानूनों और दंडात्मक कार्रवाइयों की समीक्षा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि समन्वय बैठक में कोलकाता की घटना को लेकर विस्तार से चर्चा की गई और हर कोई इसके बारे में चिंतित है.

ये भी पढ़ें - वैष्णो देवी मार्ग पर भूस्खलन, 2 श्रद्धालुओं की मौत.. कई फंसे होने की आशंका

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Rape-Murder Case: CBI ने क्यों संदीप घोष को फिर किया गिरफ्तार? क्या हैं आरोप

CBI arrested ex-RG Kar principal Sandip Ghosh: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर से रेप और फिर हत्या के मामले में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now